RESERVE BANK OF INDIA Recruitment Notice: 166 Post for Graduates

RESERVE BANK OF INDIA ने अधिकारी ग्रेड बी के खाली पड़े पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल 166 पद हैं जिनके लिए भर्ती निकाली गई है। आवेदन प्रक्रिया 3 जुलाई से शुरू हो चुकी है और 23 जुलाई तक आवेदन किए जा सकते हैं। इन पदों पर अभ्यर्थी का चुनाव अगस्त और सितंबर महीने में होने वाली परीक्षा के आधार पर होगा। 21 से 30 साल तक के अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी इच्छुक हैं तो आवेदन से पूर्व इन पदों के लिए निर्धारित योग्यता, आयु सीमा, वेतनमान, आवेदन की प्रक्रिया और चयन जानना बेहद ज़रूरी है ताकि आवेदन पत्र ठीक से भरा जा सके।

Number of Post and Name

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने ऑफिसर्स ग्रेड बी जनरल, ऑफिसर्स ग्रेड-बी डीईपीआर और ऑफिसर्स ग्रेड-बी डीएसआईएम के पदों पर भर्तियां निकालीं हैं। कुल 166 पद हैं जिनके लिए अप्लाई किया जा सकता है। ऑफिसर्स ग्रेड-बी जनरल के पदों पर 127, ऑफिसर्स ग्रेड-बी डीईपीआर के पदों पर 22 और ऑफिसर्स ग्रेड-बी डीएसआईएम के पदों पर 17 पोस्ट हैं जिनके लिए इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

Qualification for RBI job 

तीनों पदों के लिए अलग अलग शैक्षिक योग्यता निर्धारित किया गया है।
ऑफिसर्स ग्रेड बी: जनरल के पदों के लिए आवेदक का 60 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएट और 10वीं व 12वीं पास होना ज़रूरी है।
ऑफिसर्स ग्रेड बी: डीईपीआर के पदों के लिए आवेदक का इकोनोमिक्स/ इकोनोमेट्रिक्स /मैथेमैटिकल इकोनोमिक / फाइनेंस में मास्टर डिग्री होनी ज़रूरी है।
ऑफिसर्स ग्रेड बी: डीएसआईएम के पदो के लिए अभ्यर्थी का मास्टर डिग्री धारक होना ज़रूरी है।

Age Limit

इन पदों के लिए आवेदक की 1 जुलाई, 2018 को न्यूनतम आयु सीमा 21 साल और अधिकतम आयु सीमा 30 साल निर्धारित की गई है। वही कुछ खास श्रेणियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है। जैसे – एससी, एसटी आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट, वही ओबीसी अभ्यर्थियों को 3 साल की छूट दी गई है।

आवेदन प्रक्रिया और आवेदन शुल्क
इन पदों पर आवेदन के लिए रिज़र्व बैंक इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदको को लॉग इन करना होगा। आवेदन ऑनलाइन ही किए जा सकेंगे। वही आवेदन शुल्क भी तय किया गया है। सामान्य और ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को 850 रूपए और एससी, एसटी और दिव्यांग आवेदकों को 100 रूपए देने होंगे।

चयन प्रक्रिया
इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया ऑनलाइन एग्ज़ाम और इंटरव्यू के आधार पर होगी। ऑनलाइन एग्ज़ाम के सेंटर की डिटेल अधिकारिक विज्ञापन में दी गई है। ये परीक्षा 16 अगस्त से 7 सितंबर तक आयोजित की जाएगी।
FOR MORE DETAIL CLICK HEAR 

Related Posts

Subscribe Our Newsletter