UDAIGARH MP: शासन के आदेश विरुद्ध संचालित की जा रही थी स्कूल, SDM के निर्देश पर तहसीलदार ने की कार्रवाई

उदयगढ़। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद मध्य प्रदेश सहित समूचे भारत मे बोर्ड  के अतिरिक्त अन्य सारी सामान्य परीक्षाएं निरस्त कर दी गई थी।  एहतियात के तौर पर निजी एवं शासकीय स्कूल मे  बच्चों का अवकाश घोषित कर दिया गया था।

अलीराजपुर जिले मे कलेक्टर के स्पष्ट निर्देश के बाद भी अनेक निजी विद्यालयों की क्लास और वहां पर परीक्षाएं संचालित  होने की बात जोबट एसडीएम अखिल राठौर के संज्ञान में आने पर उन्होंने तत्काल तहसीलदार वंदना किराडे को जांच के निर्देश दिए।

  निर्देशानुसार तहसीलदार वंदना किराडे , खंड शिक्षा अधिकारी  रीता डावर,  जन शिक्षक मनीष भावसार निरीक्षण के दौरान एलिगेंस अकैडमी पहुंचे। उन्होंने यहां स्कूल प्रबंधन को बोर्ड के अतिरिक्त अन्य कक्षाओं के बच्चों की एग्जाम लेते  पाया । अधिकारियों ने मौके पर पंचनामा बनाते हुए प्रबंधन को फटकार लगाई।
 गौरतलब है कि गुरुवार सुबह व्हाट्सएप ग्रुप में मैसेज वायरल होने के बाद स्कूल प्रबंधन ने एक ही दिन में सारे विषयों की परीक्षा लेना सुनिश्चित किया और बच्चों को रोक लिया।
 दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों से सुबह 9:30 बजे स्कूल पहुंचे  बच्चों की भूख प्यास को अनदेखा कर ताबड़तोड़ सिर्फ अपना काम निपटाने के लिए स्कूल प्रबंधन ने बच्चों को रोके रखा।
तहसीलदार वंदना किराडे, के स्कूल पहुंचने के बाद स्कूल प्रबंधन ने तत्काल बच्चों की छुट्टी कर दी।
स्कूल में अध्ययनरत बच्चे के पालक को उप प्राचार्य  ने बताया  कि संस्था की प्राचार्य टाइफाइड से ग्रसित है इसलिए वह जल्दी परीक्षा निपटा रहे थे।

"डब्ल्यूएचओ की चेतावनी और प्रशासन के सख्त निर्देश की अवहेलना कर  स्कूल प्रबंधन द्वारा नन्हे बच्चों का अवकाश घोषित नहीं कर उनकी परीक्षाएं आयोजित करना गंभीर अनियमितता की श्रेणी में आता है। बीईओ, बीआरसी, मंडल संयोजक  का सुस्त रवैया भी इसके लिए जिम्मेदार है ।प्रशासन को कड़ी कार्रवाई करना चाहिए"-   *पालकगण*

-बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही एलिगेंस अकैडमी मे अन्य  क्लासों के बच्चों की भी एग्जाम ली जा रही थी  जिसे रुकवा दिया गया है ।  बच्चों को घर भेज दिया गया है।
*रीता डावर खंड शिक्षा अधिकारी उदयगढ़*

 *आज लेंगे बैठक*
कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देश से अभी तक बीईओ, बीआरसी, मंडल संयोजक ने निजी विद्यालयों को आधिकारिक तौर पर अवगत नहीं कराया। अतः स्कूल यथावत संचालित किये जा रहे था । गुरुवार को स्कूल संचालन तथा परीक्षा लिए जाने  मामला संज्ञान में आने के बाद शुक्रवार को जनपद शिक्षा केंद्र में  विकासखंड क्षेत्र की समस्त निजी विद्यालयों  के  संचालक  प्राचार्य  और तमाम शिक्षक शिक्षिकाओं  की दोपहर 2:00 बजे एक महत्वपूर्ण बैठक रखी गई है ।
तहसीलदार जोबट, खण्ड शिक्षाधिकारी  व  बीआरसी  उदयगढ़  यह बैठक लेंगे।