KHARGONE: आनंद के उत्सव से बोर्ड परीक्षा त्रुटि सुधार तक प्रमुख खबरें

खरगोन। आज सोमवार से 14 दिनों तक चलने वाले आनंद उत्सव के कार्यक्रम समस्त जनपदों और नगरीय निकायों में आयोजित होगा। सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित उत्कृष्ट मैदान पर दोपहर 12 बजे से कार्यक्रम आयोजित होंगे। आनंद उत्सव के नोडल अधिकारी जिला पंजीयक श्री दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में परंपरागत खेल जैसे गुल्ली डंडा, रस्साकस्सी, पतंगबाजी, सितोलिया, मार्सल, आर्ट चेयर रेस, नींबू रेस आदि खेल आयोजित होंगे। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, वरिष्ठ नागरिक, आम नागरिक, पत्रकारगण तथा सभी आयु के महिला-पुरूष शामिल होंगे। इसके अलावा उत्कृष्ट विद्यालय का लोक नृत्य, शासकीय दृष्टि एवं श्रवण बाधित विद्यालय खरगोन के द्वारा नृत्य नाटिका एवं शासकीय महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नाटक की प्रस्तुति भी दी जाएगी।

फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी का भी होगा आयोजन
नोडल अधिकारी श्री शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान राज्य स्तरीय फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें क्रमशः प्रथम पुरस्कार 25 हजार रूपए व प्रशस्ति पत्र, द्वितीय पुरस्कार 15 हजार रूपए व प्रशस्ति पत्र तथा तृतीय पुरस्कार 10 हजार रूपए व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। पिछले वर्ष आनंद उत्सव में राज्य स्तरीय फोटोग्राफी में ग्राफ धुलकोट की सुश्री निर्मला निगोले द्वारा धुलकोट के आनंद उत्सव की अपलोड की गई फोटो को राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ था। इस वर्ष भी नागरिकों द्वारा विभाग की वेबसाईट पर आनंद उत्सव की फोटो एवं वीडियों अपलोड कर प्रतियोगिता में भाग ले सकते है।

सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारियों का आयोजित होगा प्रशिक्षण
खरगोन। नव नियुक्त समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारियों का दो सप्ताह के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण को लकर सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण के उप संचालक ने समस्त जिले के संयुक्त संचालक व उप संचालकों को पत्र लिखा है। पत्र में बताया कि नव नियुक्त विस्तार अधिकारियों का प्रशिक्षण 4 फरवरी से 15 फरवरी तक प्रशासन अकादमी भोपाल में प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 को
खरगोन। 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। आयोजित कार्यक्रम के संबंध में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री विकास नरवाल ने समस्त कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को पत्र लिखा है। पत्र के माध्यम से बताया गया कि इस दिन सभी स्कूलों में निबंध, वाद-विवाद, चित्रकला एवं स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन करें। यह प्रतियोगिता त्रि-स्तरीय होगी। प्रथम चरण में स्कूल व कॉलेज स्तर, द्वितीय चरण में जिला स्तर तथा तृतीय चरण में जिलों द्वारा चयनित प्रतिभागियों की उत्तर- पुस्तिका का मूल्यांकन/परीक्षण कर राज्य स्तर पर चयन किया जाएगा। स्कूल स्तर पर चयनित प्रतिभागियों को प्रशस्त्रि पत्र और जिला एवं राज्य स्तर पर चयनित प्रतिभागियों को निर्धारित पुरस्कार और प्रशस्त्रि पत्र दिया जाएगा।

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आज
खरगोन। आज सोमवार प्रातः 11 बजे से स्वामी विवेकानंद सभागृह में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित होगी। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड करेंगे। बैठक में सीएम हेल्पलाईन, लोकसेवा अंतर्गत आवेदन पत्रों की समीक्षा, लंबित अर्द्ध शासकीय पत्रों की समीक्षा, समय सीमा के लंबित पत्रों की समीक्षा सहित अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की जाएगी। बैठक में खरगोन के समस्त जिलाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

माशिमं: 15 जनवरी तक होगा त्रुटि सुधार
खरगोन। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा संचालित हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा वर्ष 2018-19 के परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाईन भरने की अंतिम तिथि के पश्चात् भी कतिपय संस्थाओं एवं छात्रों द्वारा त्रुटि सुधार के लिए आवेदन किए जा रहे हैं। संशोधन प्रकरणों की संख्या न्यूनतम हो इसे दृष्टिगत रखते हुए मंडल द्वारा निर्णय लिया गया है कि कियोस्क पर जहां से परीक्षा आवेदन पत्र भरे गए हैं, उसी कियोस्क से त्रुटियों के सुधार की अनुमति 15 जनवरी तक शर्तों के अधीन प्रदान की जाती है। त्रुटि सुधार उपरांत संस्था प्राचार्य कियोस्क से नॉमिनल रोल प्राप्त कर इस आशय का प्रमाणीकरण करेंगे कि कोई त्रुटि तो शेष नहीं है। तत्पश्चात् नॉमिनल रोल की एक प्रति समन्वयक संस्था में 18 जनवरी 2019 तक जमा करना सुनिश्चित करेंगे।

Related Posts

Subscribe Our Newsletter