केन्द्रीय मंत्री ने एसोसिएशन का बारह पृष्ठीय वार्षिक केलेण्डर का विमोचन किया- jabalpur news

भोपाल।
प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन का 12 पृष्ठीय रंगीन कैलेंडर का विमोचन केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते के कर कमलों से किया गया। ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन शिक्षकों का एक ऐसा संगठन है जो कर्मचारियों के हित के साथ-साथ सामाजिक व शैक्षिक कार्यों के लिए भी जाना जाता है। एसोसिएशन का 12 पृष्ठिय रंगीन कैलेंडर 2023 जिसमें एसोसिएशन की तमाम गतिविधियों को समाहित किया गया है। 

जिलाध्यक्ष दिलीप मरावी ने बताया कैलेंडर विमोचन के अवसर पर कार्यक्रम की शुभारंभ में एसोसिएशन के द्वारा एसोसिएशन की परम्परा अनुसार पेन कॉपी से माननीय मंत्री जी का स्वागत एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डी.के. सिंगौर के द्वारा किया गया साथ ही तमाम मंचासीन अतिथियों का भी स्वागत किया गया। इसके पश्चात स्वागत उद्बोधन एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डी के सिंगौर द्वारा दिया गया जिसमें एसोसिएशन की तमाम गतिविधियों को विस्तार पूर्वक बताया गया साथ ही सिंगौर ने मंत्री जी को बताया कि पुरानी पेंशन की मांग व लड़ाई को पुरजोर तरीके से एसोसिएशन के द्वारा सभी विभागों के कर्मचारियों को साथ लेकर प्रदेश में महाकुंभ के माध्यम से लड़ा जा रहा है। साथ ही मंत्री जी को यह भी अवगत कराया गया कि न्यू पेंशन स्कीम और पुरानी पेंशन योजना में क्या अंतर है। 

कैलेंडर विमोचन के बाद मंत्री जी ने कहा आप लोगों की जो पुरानी पेंशन की मांग है वह कर्मचारियों के लिए बहुत जरूरी है बहुत आवश्यक है इसलिए हम भी चाहते हैं कि पुरानी पेंशन व्यवस्था फिर से बहाल किया जाए। मंत्री जी के द्वारा पुरानी पेंशन की मांग को केंद्र सरकार व राज्य सरकार के समक्ष प्रमुखता के साथ रखने का आश्वासन दिया गया साथ ही उनके द्वारा एसोसिएशन की तमाम गतिविधियों विशेष तौर से सामाजिक हित में किए गए कार्यों, बच्चों के शैक्षिक हितों के कार्यों, कोरोना काल में किए गए कार्यों की सराहना किया गया और मंत्री जी ने कहा ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन समाज में एक बड़ी भूमिका निभा रहा है और मैं ऐसे एसोसिएशन के सभी ऊर्जावान शिक्षक साथियों को इसी तरह से समाज हित व शैक्षिक हित में अच्छे कार्य करने की शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं। इसके पूर्व मंत्री जी के द्वारा कैलेंडर विमोचन कार्यक्रम में आए हुए समस्त ब्लॉकों के शिक्षकों का परिचय भी लिया गया। 

एसोसिएशन के द्वारा मंत्री जी को 3 सूत्रीय मांग का एक ज्ञापन भी दिया गया जिसमें मांग की गई कि शिक्षकों को ग्रेच्युटी की पात्रता है लेकिन पूर्व की सेवा की गणना ना होने से ग्रेच्युटी का लाभ नहीं मिल रहा है दिया जाए इसी प्रकार केंद्र और अन्य राज्यों में एनपीएस कर्मचारियों को परिवार पेंशन योजना का लाभ है वह मध्य प्रदेश में भी एनपीएस कर्मचारियों को दिया जाए ,अनुकंपा नियुक्ति शिक्षक पद पर दी जाए।

इस अवसर पर कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधायक श्री रामप्यारे कुलस्ते, जनपद पंचायत नारायणगंज के अध्यक्ष आसाराम भारतीया, नारायणगंज मंडल अध्यक्ष मनोज मिश्रा, एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष डी के सिंगौर, जिलाध्यक्ष दिलीप मरावी, महिला विंग वरिष्ठ जिला अध्यक्ष श्रीमती सरिता मरावी, जिला उपाध्यक्षों में गंगाराम यादव, उमेश यादव, अशोक अर्सिया, नारायणगंज ब्लॉक अध्यक्ष कमलेश मरावी, बीजाडांडी ब्लॉक अध्यक्ष कमोद पावले, मंडला ब्लॉक अध्यक्ष श्रीमती संजू लता सिंगौर, बबलिया संकुल अध्यक्ष मूलचंद कुंजाम, नारायणगंज तहसील अध्यक्ष अजय मरावी,जयदेव मार्को, संतोष बैरागी विनीता पावले, नारायणगंज महिला विंग ब्लॉक अध्यक्ष अर्चना गुमास्ता, रानू बेन, बबलिया संकुल संरक्षक दुर्गेश नंदिनी कुलस्ते, जुली साहू, पी आर गौठरिया, प्रकाश मरावी, सुकरत पूषाम, शिवराज सिंह सोयम, सुरेंद्र कोकड़िया, निगम दास मोंगरे, श्याम बिहारी चौधरी सहित सैकड़ों शिक्षक साथी उपस्थित रहे।