Business

header ads

MADHYA PRADESH में फिर होगी झमाझम बारिश: बंगाल की खाड़ी के बादल अरब सागर का पानी भर कर लाए हैं - MP NEWS

MP WEATHER FORECAST 

प्रदेश में एक बार फिर झमाझम बारिश होने वाली है। बंगाल की खाड़ी से उठे बादल अरब सागर का पानी भर कर ला रहे हैं। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर विदर्भ तक बादलों ने एक श्रृंखला (ट्रफ लाइन, हिंदी: द्रोणिका) बना ली है। यही कारण है कि मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बादलों की गड़गड़ाहट के साथ हल्की फुल्की बारिश शुरू हो गई है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 13 सितंबर से मध्यप्रदेश में वर्षा और तेज हो जाएगी।गुरुवार सुबह 8ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक सतना में 42, बैतूल, शाजापुर में 26, नरसिंहपुर में 24, खंडवा में 22, मंडला में 21, खरगोन में 16, उमरिया में 14, इंदौर में 4.4, भोपाल, उज्जैन, होशंगाबाद में 3, दमोह में एक मिमी. बारिश दर्ज की गई। राजधानी भोपाल में दिन भर तीखी उमस के बाद शाम को झमाझम बरसात हुई। मौसम विज्ञान केंद्र  ने बताया कि उप्र से विदर्भ तक बने ट्रफ के कारण अरब सागर से बड़े पैमाने पर नमी आ रही है। 

मध्य प्रदेश के 9 जिलों में मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान

बीच-बीच में धूप निकलने से दिन का अधिकतम तापमान बढ़ रहा है। इससे दोपहर के बाद गरज-चमक के साथ बरसात हो रही है। यह सिलसिला अभी जारी रहेगा। 13 सितंबर को बंगाल की खाड़ी से कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने की संभावना है। इसके बाद प्रदेश के कई स्थानों पर झमाझम बरसात का दौर शुरू होने के आसार हैं। इस दौरान भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, धार, मंदसौर, ग्वालियर, गुना समेत इस क्षेत्र के विभिन्न जिलों में व्यापक वर्षा होगी।

11 सितम्बर को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



from Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh) https://ift.tt/3ikjBaZ