श्रावण मास का पहला दिन आज: मंदिरों तक नहीं पहुंच सके भक्त / SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। श्रावण मास का आज पहला दिन है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के कारण मंदिरों पर भक्तों द्वारा पूजा अर्चना नहीं की गई। क्योंकि रविवार को एक साथ 20 लोग कोरोना संक्रमित निकलने के बाद प्रशासन ने भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी। ऐसी स्थिति में भक्तों ने मंदिरों पर पूजा की अनुमति न होने के कारण घर पर ही शिवलिंग स्थापित कर पूजा अर्चना प्रारंभ की।

कई लोगों ने रूद्राभिषेक प्रारंभ कराया है तो कई घरों में महामृत्यंजय जाप किया जा रहा है। सुबह-सुबह घरों पर ही स्थापित शिवलिंग का दुग्धाभिषेक भक्तों द्वारा किया गया और उन्हें बेलपत्र अर्पित किए गए। शहर के प्रमुख शिवालयों में सिर्फ मंदिर के पुजारियों ने ही पूजा अर्चना की और भगवान शिव का अभिषेक किया। इसके बाद मंदिर के पट बंद कर दिए गए।

शहर के राजराजेश्वरी मंदिर पर स्थित प्राचीन गुप्तेश्वर महादेव मंदिर, सिद्धेश्वर महादेव मंदिर सहित माधवचौक हनुमान मंदिर, चंद्रमोली महादेव मंदिर, इच्छापूर्ण शिव मंदिर, बाणगंगा, सिद्धबाबा मंदिर सहित अनेकों शिवालयों में भक्तों की संख्या नगण्य ही रही। जबकि प्रतिवर्ष शिवालयों में भक्तों की भीड़ शिवाभिषेक के लिए पहुंचती थी।

शहर सहित अंचलभर में शिव मंदिरों पर एक माह तक भक्त भगवान के दर्शनों के लिए पहुंचते थे। श्रावण मास के दौरान मंदिरों पर कई धार्मिक अनुष्ठान भी भक्तों द्वारा कराए जाते थे। लेकिन इस बार कोरोना संकट ने भक्त और भगवान के बीच दूरी बढ़ा दी है।

अनलॉक-1 और 2 के दौरान मंदिरों को भक्तों के लिए खोल दिया गया था और दर्शनों के लिए नियम लागू कर दिए थे। लेकिन रविवार को शहर में कोरोना विस्फोट के कारण कलेक्टर अनुग्रह पी ने दो दिन का टोटल लॉकडाउन और मंदिरों पर भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। जिससे श्रावण मास में मंदिरों तक पहुंचने वाले भक्त वहां नहीं पहुंच सके।


from Shivpuri Samachar, Shivpuri News, Shivpuri News Today, shivpuri Video https://ift.tt/3gu4BWS