Business

header ads

JEE Main और UPSC NDA के उम्मीदवारों के लिए AEW ओपन, फटाफट एंट्री करें

नई दिल्ली। HRD Minister के स्टेटमेंट के बाद National Testing Agency (NTA) ने ऐसे उम्मीदवार जो JEE/UPSC/NDA EXAM एक साथ दे रहे हैं, के लिए APPLICATION EDIT WINDOW ओपन कर दी है। स्टूडेंट्स अपनी एप्लीकेशन में एडिट कर सकते हैं। उन्हें यह घोषित कर रहा होगा कि वह दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं।

NTA- नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दोनों परीक्षाओं के लिए एप्लीकेशन एडिट विंडो 31 जुलाई तक खोल दी है। जो उम्मीदवार ये दोनों (JEE MAIN और UPSC NDA) परीक्षा साथ में दे रहे हैं, वह अपने फॉर्म में इस बात की जानकारी मेंशन कर सकते हैं। फॉर्म में एक ऑप्शन होगा जिसमें पूछा जाएगा, क्या आप दोनों परीक्षा साथ में दे रहे हैं तो उम्मीदवारों को 'हां' अपडेट करना होगा। 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) यानी JEE MAIN- ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग परीक्षा के लिए एंट्रेंस एग्जाम 1 से 6 सितंबर तक आयोजित होंगे, लेकिन कई छात्रों ने चिंता जताई थी कि परीक्षा UPSC NDA और NA परीक्षा के साथ टकरा रही है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि 6 सितंबर को NDA परीक्षा देने वाले छात्रों को उसी दिन JEE मेन के लिए उपस्थित नहीं होना पड़े, इसके लिए ही एप्लीकेशन एडिट विंडो खोल दी गई है।

इससे पहले, एचआरडी मंत्री ने ट्वीट कर बताया था कि मुझे JEEMain और UPSC NDA परीक्षा के बारे में मालूम चला कि दोनों की तारीखें आपस में टकरा रही हैं, मामले की जांच की गई है। NTA यह सुनिश्चित करेगा कि दोनों परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के लिए दो परीक्षाएं क्लैश न करें।" 

कुछ दिनों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि JEE एडवांस्ड 2020 के सिलेबस में बदलाव होगा, लेकिन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने पुष्टि की है कि इस साल प्रवेश परीक्षा के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

आधिकारिक बयान में कहा गया है, "मीडिया में प्रकाशित एक समाचार रिपोर्ट के कहा गया था कि जेईई (एडवांस्ड) 2020 में परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव देखे जा सकते हैं, इस साल परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली कर रहा है लेकिन ये स्पष्ट किया जाता है कि इस साल सिलेबस में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा,''

कब होगी JEE EXAM

कोरोना वायरस के कारण JEE Main परीक्षा दो बार टल चुकी है। पहले ये परीक्षा अप्रैल में होनी थी, फिर जुलाई में। अब इस परीक्षा का आयोजन 1 से 6 सितंबर तक होगा। वहीं JEE Advanced की परीक्षा 27 सितंबर को होगी।

26 जुलाई को सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार



from Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh) https://ift.tt/300elmj