Coronavirus से बचने के लिए जनता के लिए सलाह

भारत सरकार और मध्यप्रदेश सरकार व सभी राज्य सरकार ने जनता कर्फ्यु आदेश दिया है। जिसका पालन करना जनता का कर्तव्य है। कोरोना तब तक आपके घर नहीं आएगा जब तक आप उसे लेने खुद बाहर नहीं निकलते इसलिए घर पर ही रहे उसे लेने न जाऐं।

मैं एक आम नागरिक हॅू जो कि सरकार द्वारा दिये गए आदेश का पालन करता हूॅं और पूरे भारतवासी कर रहें हैं ़सरकार का यह फैसला इस महामारी कारोनो से जनता को सुरक्षित रखने के लिए लिया गया है। राज्य व देश में काफी जिलों को लॉकडाउन किया गया है। पुलिस रात - दिन डयूटी करके जनता की सेवा कर रही है। एवं सभी को बार - बार सचेत कर रही है। कि सभी लोग अपने अपने घरों में ही रहें आवश्यकता पड़ने पर घरेलू कार्य की चीजों को लाने के लिए आदेशानुसार दिये गए समय पर ही निकलें। और प्रत्येक घर से एक ही सदस्य निकले जिससे भीड़ कम हो और एक बार में ही पूरा सामान लेकर आयें। बार बार न निकलें यही कर्तव्य का पालन करना ही जनता कर्फ्यू है।

लेकिन कुछ इलाकों में और गॉवों में इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिल रहा है। पुलिस, जनरक्षक जो कि इस महामारी के बारे में हमें बार बार सचेत कर कह रही है। कि लोग अपने घरों में ही रहें,  लेकिन जनता ही भीड़ लगाकर खड़ी रहें पुलिस की गाड़ी को आते देख, लोग घरों के अंदर चले जाते है। और पुलिस की गाड़ी बापिस जानें पर लोग फिर से बाहर निकलना शुरू हो जाते है। यह जनता का कर्तव्य सरकार के आदेश का पालन नहीं कहलाता। इस जनताकर्फ्यु में पुलिस का काम आसान करने के लिए जनता स्वयं भी आस पड़ोस के लोगों को बाहर रोड़ पर फालतू घूमते देख उनको अपने अपने घरों के सामने से ही समझायें। और उनको घर पर रहने की ही सलाह दें कि - कोरोना तब तक आपके घर नहीं आएगा जब तक आप उसे लेने खुद बाहर नहीं निकलते इसलिए घर पर ही रहे उसे लेने न जाऐं।

जनता को यह स्वयं सोचना चाहिए, कि यह महामारी कोरोनावायरस की दवाईयॉ बन जाने तक।  अभी हाल - फिलहाल हम सरकार के आदेशानुसार, घर पर ही रहकर अपने और दूसरों के जीवन की रक्षा स्वयं ही कर सकते है। जिससे यह वायरस कम से कम हो जाये। इसलिए लोग अपने घरों में ही रहें। लोगों को अपने लिए, अपने परिवार, शहर व देश के लिए अच्छी सोच रखना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग, वैज्ञानिक व सभी देशों की टीमें इस वायरस की वैक्सीन बनाने में दिन रात लगी हुई हैं। सिर्फ और सिर्फ इस महामारी को खत्म करने के लिए।

मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या बढ़ते देख, सरकार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने अस्थाई स्टाफ की भर्ती हो रही है। जिससे यह महामारी के हालात जल्द से जल्द ठीक हों। धन्यवाद्   
सत्यवीर कदम