BETUL: फिर दुल्हन बनेगी हर्षा, सचिन चढ़ेंगे घोड़े पर

बैतूल। जिले में चंद माह पहले बनाए गए अखिल भारतीय मालवीय स्वर्णकार समाज संगठन ने एक और तलाकशुदा युवक और युवती के दोबारा विवाह कराने की पहल की है। 6 जुलाई शुक्रवार को होने वाला यह विवाह कार्यक्रम प्रेरणादायी बनेगा, क्योंकि बैतूल की हर्षा समाज की रूढिवादी परंपरा से हटकर खरगौन के सचिन के साथ दोबारा विवाह रचाएगी। समाज द्वारा की गई पहल के बाद वधु पक्ष के लोगों ने एक कदम आगे बढ़ते हुए बकायदा आमंत्रण पत्र भी छपवाकर सामाजिक बंधुओं के अलावा विशिष्ट लोगों को भी वितरित किए हैं, ताकि तलाकशुदा युवक और युवती का विवाह यादगार बन जाए। 

हमलापुर निवासी प्रेमलाल सोनी की पुत्री हर्षा का कुछ वर्ष पहले विवाह हुआ था, लेकिन ससुराल पक्ष से परेशान होकर तलाक ले लिया। इसके बाद हर्षा के मामा नगर पालिका बैतूल के एल्डरमेन अनिल सोनी और मध्यप्रदेश पुलिस में आरक्षक सुनील सोनी ने अपनी भांजी का दोबारा विवाह कराने का संकल्प लिया। हालांकि यह मामला बड़ा पेंचीदा था। दरअसल सामाजिक परंपराओं में दूसरी बार विवाह में दिक्कतें आती थी, लेकिन हर्षा के दोनों मामा ने प्रयास किया। अखिल भारतीय मालवीय स्वर्णकार समाज के जिला संगठन ने पहल करते हुए खरगौन के रामेश्वर सोनी के पुत्र सचिन को तलाश लिया। सचिन का भी अपनी पत्नी से कुछ वर्ष पहले तलाक हो चुका है। दोनों परिजनों ने समाज की पहल के बाद बैतूल आकर न सिर्फ रिश्ता तय किया बल्कि धूमधाम से विवाह करने की अनुकरणीय पहल की है।

गायत्री मंदिर में होंगे एक-दूजे के
स्वर्णकार समाज द्वारा पहले तलाकशुदा दोनों युवक-युवती का गायत्री मंदिर सिविल लाईन में रीति रिवाज से विवाह संपन्न कराया जाएगा। समाज के जिलाध्यक्ष संजय सोनी ने बताया कि कुछ माह पहले भोपाल के विधुर युवक का आठनेर की तलाकशुदा युवती से विवाह कराया था। इसी की प्रेरणा  के बाद बैतूल की हर्षा और खरगौन के सचिन का विवाह भी गायत्री मंदिर में मंत्रोच्चार और विधिविधान से कराया जाएगा। इस दौरान दोनों के परिजन और समाज के लोग मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि गायत्री मंदिर में विवाह के बाद दोपहर 12 बजे से पंवार मंगल भवन कालापाठा में दोनों परिजनों की सहमति से आशीर्वाद समारोह आयोजित किया जा रहा है। इसमें जिले भर से सामाजिक बंधु और विशिष्ट लोग भी शामिल होंगे।

दोनों के परिजन खुश
हर्षा और सचिन के परिवार वाले  इस विवाह से खासे खुश हैं। दोनों ने दोबारा दांपत्य जीवन में बंधने का सपना ही छोड़ दिया था, लेकिन युवती के मामा अनिल-सुनील सोनी के अलावा अखिल भारतीय मालवीय स्वर्णकार समाज के जिलाध्यक्ष संजय सोनी, उपाध्यक्ष तरूण सोनी, सचिव आतीष सोनी के प्रयासों से एक नया रिश्ता कायम हो गया। दुल्हन के मामा अनिल सोनी ने बताया कि उसकी भांजी की 6 जुलाई से नई जिंदगी की शुरूआत होगी। हमारा पूरा परिवार खुश है। दुल्हे के पिता प्रेमलाल सोनी भी बैतूल के मालवीय स्वर्णकार समाज की पहल से काफी खुश हैं। उन्होंने बताया कि वे समाज के लोगों के हमेशा ऋणी रहेंगे।