भोपाल में आयोजित हुई जल जीवन मिशन की विशेष ग्राम सभाएं

भोपाल। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, के जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले के दोनों विकासखंडो के नल-जल योजना वाले ग्रामो में समूदाय की जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 16 से 20 अगस्त2021 तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया ।जिस के अंतर्गत पेयजल एवं स्वच्छता समितियों का गठन किया गया।

यदि ग्राम में पूर्व से समिति है तो उसे सक्रिय कर आवश्यकता अनुसार संशोधित किया ।साथ ही ग्राम कार्य योजना बना कर उस का अनुमोदन भी ग्राम सभा से किया गया । कार्यपाल यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खंड भोपाल के एस. के.मालवीय ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जल जीवन मिशन अंतर्गत ग्रामो में सभी को हर घर नल कनेक्शन के माध्यम से निरंतर शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो सके इसके लिए जिले के दोनों विकासखंडों के ग्रामो में रेट्रोफिटिंग अंतर्गत कार्य किया जा रहा है इस के साथ ही जिले ग्रामीण स्कूलों व आंगनवाड़ियों में नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल आपूर्ति हेतु कार्य किया जा रहा है।

इन्ही सब विषयों पर कार्यपालन यंत्री खंड भोपाल के मार्गदर्शन में गठित टीम के द्वारा सभी विषयों पर समाज की भागीदारी तय करने ग्राम सभाओं में चर्चा आयोजित की गई जिसमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के भोपाल जिला सलाहकार , ब्लॉक समन्यवयक  व भोपाल जिले में कार्यरत आई.एस. ऐ.(ऐ. जी.ओ.)के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।