Business

header ads

HOSHANGABAD: एक दिवसीय विधिक सहायता शिविर का आयोजन किया गया

होशंगाबाद
। होशंगाबाद जिले के ग्राम पंचायत रोहना में शासकीय नर्मदा महाविद्यालय होशंगाबाद के विधि विभाग द्वारा एक दिवसीय विधिक सहायता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में श्री प्रवेंद्र कुमार सेन(अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश) एवं श्री सनातन से(जिला विधिक सेवा अधिकारी),अतिथि के रूप में ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव, उपसरपंच, सहायक सचिव आदि मौजूद रहे।

कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय प्राचार्य श्री ओ. एन. चौबे द्वारा किया गया। शिविर में विधि विभिन्न के छात्र/छात्राओं द्वारा ग्राम पंचायत में एक जागरूकता रैली निकली गई,दहेज प्रथा पर नुक्कड़ नाटक किया गया, कानूनी जानकारी पर छात्र एवं छात्राओं ने भाषण दिया।   अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने अपने उद्बोधन में बताया कि किस प्रकार आपको निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त होती है, लोक अदालत में कौन से विवाद को देखा जाता है,और बताया कि पीड़ित व्यक्ति को सरकार द्वारा कब और कैसे आर्थिक सहायता मिलती है उन्होंने ये भी बताया कि कोई पुलिस अधिकारी या पुलिस अधीक्षक किसी संज्ञेय अपराध की एफआईआर दर्ज नहीं करता है तो आप न्यायालय में डारेक्ट शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। 

विधि विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ. श्री बी. एल.राय जी ने अपने उद्बोधन में गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर, या कोई अभियुक्त जो निर्दोष है और पैसों के अभाव में वकील की फीस नहीं दे पा रहा है तब उसे जिले में विधिक सेवा प्राधिकरण अधिकारी के पास जाकर निःशुल्क कानूनी सहायता लेनी चाहिए इस संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी। इस कार्यक्रम में विधि विभाग के सदस्य श्री डॉ.तरुण कुमार सिंह,डॉ. श्रीमती कल्पना भारद्वाज, कु.अपूर्वा वर्मा जी एवं विधि विभाग के छात्र/छात्राओं के साथ ग्रामीणजन मौजूद रहे।