Business

header ads

अग्रोदय महिला मण्डल की अनौखी पहल, लॉकडाउन ने घर घर जाकर रोपे पौधे / Shivpuri News

शिवपुरी। अग्रोदय महिला मण्डल शिवपुरी ने कोरोना काल में घर-घर में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। महिला सदस्यों द्वारा पौधरोपण कार्यक्रम को आयोजित करने का निर्णय लिया गया और कोरोना काल के दृष्टिगत अपने अपने घरों अथवा आसपास के क्षेत्रों में पौधरोपण कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया। इस अवसर पर महिला सदस्यों द्वारा विभिन्न प्रजातियों के 21 पौधों का रोपण किया तथा उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया।

अपने विचार व्यक्त करते हुए महिला सदस्यों ने कहा कि मनुष्य के जीवन से कहीं बढ़़कर पेड़ पौधों का जीवन जरूरी है। क्योंकि यदि भूमि पर पेड़ पौधे नहीं होंगे तो मानव का जीवन भी संभव नहीं है। इसलिए हमें अपनी सुरक्षा से पहले पेड पौधों की सुरक्षा करना चाहिये। मनुष्य को केवल अपने जीवन यापन के बारे में ही नहीं सोचना चाहिये बल्कि यह भी ध्यान देना चाहिये कि हमारे जीवन के लिए क्या क्या महत्वपूर्ण है।

निश्चित ही यदि पेड़ पौधे नहीं होंगे तो वायुमण्डल का संतुलन बिगड़ जाएगा और यहां मानव व जीव जन्तुओं का जीवन यापन संभव नहीं होगा। पिछले कुछ वर्षों में वनों के विनाश एवं अंधाधुंध पेड़ों की कटाई ने पर्यावरण के संतुलन को बिगाड़ रखा है, जिसके कारण ही आज पौधरोपण के कार्यक्रम को अत्यावश्यक बना दिया है।

पृथ्वी को हरा-भरा एवं उपजाऊ बनाने के लिए हम सबको आवश्यकता अनुसार फल, औषधि एवं छायादार वृक्ष लगाना चाहिये। इस पौधरोपण कार्यक्रम में नेहा मित्तल, दीप्ति मित्तल, पिंकी अनिल अग्रवाल, अर्चना जैन, रेणु अग्रवाल, वंदना अग्रवाल, पिंकी राकेश अग्रवाल, दीपा वैश्य, सिंपल गोयल, संगीता गोयल, श्रद्धा गुप्ता, अनीता जैन, विनीता गुप्ता, दीपिका जैन, नेहा जैन, रश्मि जैन, बबीता जैन, शिल्पी बंसल, निधि अग्रवाल, मधु जैन, प्रीती अग्रवाल, मोना सिंघल, अनीता बिंदल, रानी जैन, सपना बंसल, निशि जैन मोनिका सिंघल ,नीतू गोयल सहित अन्य महिला सदस्यों ने पौधरोपण किया।


from Shivpuri Samachar, Shivpuri News, Shivpuri News Today, shivpuri Video https://ift.tt/2WGsraq