Business

header ads

MP BOARD 12th TOPPERS (MERIT) LIST 2020 | एमपी बोर्ड 12वीं के टॉपर्स की लिस्ट

भोपाल। Madhya Pradesh Board of Secondary Education (माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश) द्वारा आयोजित 12वीं हायर सेकेंडरी परीक्षा 2020 कि प्रवीण इस सूची में शामिल विद्यार्थियों को इस साल मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत लैपटॉप दिया जाएगा। लैपटॉप का मूल्य ₹25000 निर्धारित किया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने इस योजना को स्थगित कर दिया था परंतु शिवराज सिंह चौहान ने फिर से मुख्यमंत्री बनने के बाद दिनांक 26 जुलाई 2020 को इसकी घोषणा की है।

MP Board Result 2020 and TOPPERS (MERIT) LIST

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की वेबसाइट mpresults.nic.in
MP EDUCATION BOARD MOBILE APPLICATION DOWNLOAD CLICK HERE
Madhya Pradesh Board of Secondary Education State wise toppers list (click here)
Madhya Pradesh Board of Secondary Education district wise toppers list (click here)




MP Board, MPBSE के बारे में

माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश (Board of Secondary Education, Madhya Pradesh) भारत के मध्य प्रदेश राज्य के स्कूली शिक्षा का एक मंडल है। MPBSE, मध्य प्रदेश सरकार का एक संगठन है, जो राज्य की उच्च शिक्षा प्रणाली के नीति संबंधी, प्रशासनिक, संज्ञानात्मक और बौद्धिक दिशा को निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है. 1965 में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अधिनियम, 1965 के तहत यह स्वायत्त निकाय स्थापित किया गया.  यह मध्य प्रदेश राज्य में माध्यमिक शिक्षा प्रणाली को विनियमित और निगरानी करता है.

यह विभिन्न गतिविधियों को क्रियान्वित और नियंत्रित करता है, जिसमें पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रमों का निर्धारण, परीक्षा आयोजित करना, महाविद्यालयों के साथ संबद्धता प्रदान करना आदि शामिल हैं. एमपीबीएसई अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए दिशा, समर्थन और नेतृत्व प्रदान करती है. यह आदर्श स्कूल जैसे मॉडल हाई, टीटी नगर भी चलाता है.


from Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh) https://ift.tt/2Er0PA1