Business

header ads

हाइटेंशन का तार टूटकर डीपी पर गिरा: 2 लोग आए करंट के चपेट में, 35 घरों के उपकरण फुंके / SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। शहर के पर्यटक स्थल छतरी के सामने छतरी कॉलोनी के लोग शुक्रवार सुबह तब बाल-बाल बच गए जब अचानक हाइटेंशन का तार टूटकर उनकी डीपी पर गिरा और नतीजे में फॉल्ट के साथ न सिर्फ 35 घरों के उपकरण फुंक गए, बल्कि ब्लास्ट के साथ जब चिंगारी निकली तो एक महिला और पुरुष करंट से झुलस गए।

एक बालक बाल-बाल बच गया। लोग इस कदर आक्रोशित हो गए कि सूचना पर पहुंची बिजली कंपनी की टीम को घेर लिया। आक्रोश प्रकट किया और गुस्से में जमकर खरी-खोटी सुना डाली। हालात यह बने कि मौके पर फिजिकल थाना पुलिस को जाना पड़ा, तब हालात संभले।

करंट की चपेट में आया दुकानदार

छतरी कॉलोनी के रहने वाले रामकुमार गुप्ता की दुकान छतरी के गेट पर मौजूद है। वह रोजाना की तरह दुकान पर बैठा हुआ था, तभी एकाएक जोरदार फॉल्ट हुआ। उसकी दुकान में फ्रीजर रखा हुआ है। बकौल रामकुमार जोरदार फॉल्ट हुआ और चिंगारी निकली तो वह करंट की चपेट में आ गया, उसने करंट से झुलसने पर सीने और हाथ पर आए जलने के निशान भी दिखाए। उसका कहना था कि वह बाल-बाल बच गया, वरना आज जान चली जाती।

सुशीला को भी लगा करंट, दूर जा गिरी

मौके पर मौजूद सुशीला नामक महिला अपना हाथ दिखा रहीं थीं। उनका कहना था कि आज तो भगवान ने बचा लिया। जोरदार आवाज हुई और कूलर से चिंगारी निकली। करंट लग गया। हाथ में इतनी जोर का झटका लगा कि मैं दूर जा गिरी। देखा तो घर के बल्व, पंखा सब फुक चुके थे। इस महिला ने बताया कि उनका बालक बाल-बाल बच गया वरना वह भी करंट की चपेट में आ जाता।

खंबे से जमीन में आया करंट

पवन दुबे का मकान भी छतरी कॉलोनी में स्थित है। करंट आया तो उनके घर के बाहर लगे खंबे में करंट आ गया। वे काफी गुस्से में थे। उनका कहना था कि बाहर जमीन में करंट आ रहा था और घर में टीवी, पंखे, फ्‌रिज, बल्व सब फुक गए। उनका अच्छा-खासा नुकसान हो गया है। इसकी भरपाई वह कैसे करेंगे समझ नहीं आ रहा। उनका यह भी कहना था कि खंबे से जमीन में आए करंट के दौरान यदि कोई उसकी चपेट में आ जाता तो जान चली जाती।

कल सही कराए कूलर-पंखे, आज फिर फुंक गए

मौके पर मौजूद महिला दुलारी का कहना था कि उनके घर के उपकरण पहले भी फुंके थे। हमने ये सभी उपकरण कल ही सही कराए थे। आज फिर फॉल्ट हो गया और पूरे उपकरण दोबारा जल गए। गरीब आदमी हैं कहां से यह सब सही कराएंगे।

35 घरों के फुंक गए उपकरण

बिजली का फॉल्ट इतना तेज हुआ कि आसपास के 35 घरों के उपकरण फुंकने की जानकारी लोगों ने दी है। यही कारण रहा कि जैसे ही बिजली कंपनी के कर्मचारी संजय आदि मौके पर पहुंचे लोग गुस्से में आ गए। जीप सहित उनका घेराव करने लगे। जमकर खरी-खोटी सुनाने लगे। तब बिजली कंपनी ने मौके पर पुलिस को बुलाया और लोगों का गुस्सा शांत हुआ।

कंपनी के लोग बोले हाइटेंशन का तार लो लाइन पर गिर गया

बिजली कंपनी के कर्मचारी संजय सेन ने बताया कि ऊपर से 11 केवी हाइटेंशन लाइन गुजरी है। वह टूटकर लो लाइन के जंपर पर गिर गई थी। चिपक कर रह गई थी। जिसके कारण फॉल्ट हो गया था, हम उसी को ठीक करने के लिए आए हैं। लोगों का गुस्सा जायज है। जब किसी तरह का नुकसान होता है तो गुस्सा आ ही जाता है। यह तकनीकी फॉल्ट है, इसमें आप ही बताइए कोई क्या कर सकता है।

15 दिन से यही हाल

मौके पर मौजूद जगदीश, महेंद्रसिंह कुशवाह आदि का कहना था कि दुनियाभर की डीपी शहर में लगी हुई है, लेकिन हमारी ही डीपी पर बार-बार फॉल्ट जाने क्यों होता है। 15 दिन से लगातार बिजली कम ज्यादा होती है। फॉल्ट पहले भी हो चुका है। आखिर हम लोग बिजली कंपनी की गलती का खामियाजा कब तक भुगतेंगे।


from Shivpuri Samachar, Shivpuri News, Shivpuri News Today, shivpuri Video https://ift.tt/3hyALB1