इंस्टाग्राम बन रहा कमाई का साधन

INDORE: यूथ के बीच अब इंस्टाग्राम सिर्फ फोटो शेयर करने का जरिया नहीं रहा, बल्कि इससे कई स्टार्टअप अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने का काम भी कर रहे हैं। कुछ ही घंटे में इंस्टाग्राम पर डाली जा रही जानकारी हजारों लोगों तक पहुंच रही है। इससे बिना खर्च के प्रोडक्ट की सही ब्रांडिंग हो पा रही है। प्रमोशन के साथ युवा इंस्टाग्राम से कमाई भी कर रहे हैं। खासकर फूड और फैशन के आयोजन में सबसे ज्यादा भीड़ इंस्टाग्राम से जुटाई जा रही है। फूड सर्विस के कुछ स्टार्टअप चंद मिनटों में हजारों लोगों की निगाह में आ जाते हैं।

इंदौर स्टार्टअप कम्युनिटी से करीब 250 स्टार्टअप जुड़े हुए हैं। इनमें से कई फूड, ऑनलाइन प्रोडक्ट और आईटी से संबंधित सर्विसेस दे रहे हैं। प्रोडक्ट का रिव्यू लेने से लेकर प्रोडक्ट को बेचने तक के लिए सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा उपयोग किया जा रहा है। सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम का उपयोग हो रहा है, क्योंकि इससे यूथ सबसे ज्यादा जुड़ा हुआ है। शहर के ही कुछ ग्रुप इंस्टाग्राम पर जुड़े हैं, जिस पर एक से दो लाख यूजर तक मौजूद हैं। इस पर एक बार पोस्ट डालने के बाद हजारों युवा इसे देखकर फीडबैक दे रहे हैं।

कुछ पोस्ट डालने के बाद आयोजनों में पहुंच रहे हजारों युवा
इंस्टाग्राम पर बने इंदौरी जायका नाम के अकाउंट पर लाखों फॉलोअर्स हैं। इस पर श्ाहर के विभिन्न रेस्टोरेंट के फूड प्रोडक्ट को दर्शाया जाता है। इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालने के बाद सैकड़ों युवा रेस्टोरेंट तक पहुंच रहे हैं। फूड आयोजनों की जानकारी प्रेषित करने के बाद युवा इनमें अच्छी संख्या में पहुंच रहे हैं। इसी तरह शहर के अन्य आयोजनों में भी युवाओं को आमंत्रित करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग तेजी से बढ़ता जा रहा है।

स्टार्टअप कम्यूनिटी का कहना है कि इंस्टाग्राम फेसबुक के मुकाबले ज्यादा यूजर तक जानकारी पहुंचाने में सक्षम साबित हो रहा है। यहां बिना प्रमोशन खर्च के भी कोई भी स्टार्टअप अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं। खास बात यह है कि प्रोडक्ट को लेकर फीडबैक भी एक ही प्लेटफार्म पर देखने को मिल रहे हैं।

इस तरह फायदा मिल रहा है
इंदौरी जायका नाम से संचालित हो रहे स्टार्टअप के फूड आयोजनों में सबसे ज्यादा युवा इंस्टाग्राम के माध्यम से पहुंच रहे हैं।

फैशन से संबंधित स्टार्टअप इंस्टाग्राम से प्रमोशन कर कमाई कर रहे हैं।

शहर में होने वाले आयोजनों में इंस्टाग्राम के माध्यम से युवाओं को जानकारी पहुंचाई जा रही है।

एक ही प्लेटफार्म पर फीडबैक और रिव्यू मिलने से पता लग रहा है कि प्रोडक्ट वाकई में बेहतर है या नहीं।

शहर में इंस्टाग्राम का उपयोग तेजी से प्रोडक्ट और इवेंट्स का प्रमोशन करने के लिए होने लगा है। कुछ समय पहले तक इसका उपयोग सिर्फ फोटो डालने के लिए होता रहा है। शहर के कई स्टार्टअप युवाओं से जुड़ने के लिए पहले इंस्टाग्राम का उपयोग करने लगे हैं।- हिमांशु जाजोदिया, आईटी एक्सपर्ट