अवैध उत्खनन करते 8 ट्रैक्टर ट्राली चार दिन में जब्त, बेखौफ माफिया पर कार्रवाई का कोई असर नहीं

JABALPUR: मझगवां के पास सिलौंड़ी चौकी में चौकी प्रभारी द्वारा खनन माफयाओं के विरुद्घ कार्रवाई कर अलग-अलग घाटों से परिवहन में लगे आठ ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त किए। क्षेत्रीय लोगों का आरोप है कि माइनिंग विभाग और माफियाओं मिलीभगत से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। पिछले एक महीने में माइनिंग द्वारा केवल एक ट्रैक्टर ट्राली पकड़ी गई थी। उसके बाद किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की गई। वहीं दूसरी ओर पुलिस विभाग ने अवैध उत्खनन करते 8 ट्रैक्टर ट्राली चार दिन में जब्त किए हैं। मझगवां क्षेत्र के अन्तर्गत दशरमन गांव के आसपास अनेकों घाटों में रैंप बना कर माफियाओं द्वारा दिन रात रेत का अवैध खनन किया जा रहा है।

सिलौ़ंडी चौकी प्रभारी रामेश्वर तिवारी ने बताया कि जब भी उन्हें अवैध रेत उत्खनन होने की जानकारी लगती है वे तुरंत स्टाफ के साथ घाट में जा कर कार्रवाई करते हैं। घाटों में पुलिस के पहुंचते ही मजदूर तसला, फावड़ा ले कर भाग जाते हैं। सिलौ़ंडी चौकी प्रभारी ने 16 मई को दशरमन गांव के तालाब घाट से शाम साढ़े 4 बजे बिना नबर के दो ट्रैक्टर आयसर और स्वराज पकड़े, 18 मई को दशरमन गांव के महादेवी घाट से सुबह साढ़े 9 बजे ट्रैक्टर क्रमांक एमपी 20 एए 9431, 20 मई को लभेर नदी उन्नई घाट से ट्रैक्टर नंबर एमपी 20 एबी 2337 और एक बिना नंबर का ट्रैक्टर ट्राली सुबह 8 बजे पकड़ी। उसी दिन शाम को साढ़े 5 बजे गोपालपुर गांव के दतला घाट से बिना नंबर का ट्रैक्टर ट्राली जब्त किया। 21 मई को दशरमन गांव के महादेवी घाट से सुबह 8 बजे दो ट्रैक्टर एमपी 20 एए 8984 और एमपी20 एए 7965 को जब्त किया गया है। पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई करने के बावजूद रेत माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि माफिया अभी भी उत्खनन करने से बाज नहीं रहे।

वर्जन ....
जब भी रेत के अवैध खनन की जानकारी मिलती है तुरंत जा कर कार्रवाई की जाती है। अभी 8 ट्रैक्टर ट्रालियों को अवैध रूप से खनन करते हुए पकड़ा गया है। इनके विरुद्घ धारा 102 के तहत कार्रवाई कर कलेक्टर के समक्ष पेश कर दिया गया है।
रामेश्वर तिवारी
चौकी प्रभारी, सिलौ़ंडी चौकी

Related Posts

Subscribe Our Newsletter