प्रधानमंत्री 25 जून को स्वच्छता सर्वे में टॉप शहरों को करेंगे सम्मानित

BHOPAL: स्वच्छता सर्वेक्षण की तर्ज पर देशभर की 116 स्मार्ट सिटी में रहने लायक स्थिति पर केंद्र सरकार एक सर्वे करवा रही है। इसका परिणाम 25 जून को आएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुंबई में एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा करेंगे। मप्र की सात स्मार्ट सिटी में भी यह सर्वेक्षण किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक पूरा सर्वे केंद्र सरकार की एक टीम ऑनलाइन कर रही है। करीब 90 प्रतिशत सर्वे पूरा हो चुका है।

सिटी लिवेबिलिटी इंडेक्स तैयार करने के लिए हो रहे इस सर्वे से सामने आएगा कि रहने के लिए सबसे बेहतर है। इसमें 15 श्रेणियों में सर्वे किया जा रहा है। नगर निगम और जिला प्रशासन ही इस सर्वे की पूरी जानकारी केंद्र की टीम को दे रहा है। फिलहाल इस सर्वे में आम लोगों से फीडबैक नहीं लिया गया है।

इन 15 श्रेणियों पर हो रहा सर्वे
गवर्नेंस, पहचान और संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था व रोजगार, आवास, सार्वजनिक खुला क्षेत्र, मिश्रित लैंड यूज, बिजली सप्लाई, ट्रांसपोर्टेशन, पेयजल आपूर्ति, खराब जल का प्रबंधन, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, जनसंख्या।

स्वच्छता सर्वे में टॉप शहरों को भी करेंगे सम्मानित
25 जून को मुंबई में होने वाले कार्यक्रम में ही प्रधानमंत्री स्वच्छता सर्वे अव्वल आने वाले नगरीय निकायों को सम्मानित करेंगे। गौरतलब है कि 2018 में भी इंदौर और भोपाल देश के सबसे स्वच्छ शहर घोषित किए गए हैं।