प्रदेश में 15 साल से भाजपा की सरकार, लेकिन सिंधी समुदाय अब भी उपेक्षित

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी को सिंधी समाज तब से समर्थन दे रहा है। जब पार्टी के पास न तो वाहन होते थे और न ही चुनाव के लिए चंदा होता था। ऐसी भारतीय जनता पार्टी की सरकार पिछले 15 साल से प्रदेश में है, लेकिन सरकार ने एक बार भी सिंधियों के पास पहुंचकर उनका हालचाल जानना उचित न समझा। यह आरोप रविवार को शिवाजी नगर स्थित सिंधु भवन में सिंधी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष भगवानदेव ईसरानी ने लगाया। वे समाज के महासम्मेलन में पूरे प्रदेश से आए सिंधी समाज के लोगों को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। कार्यक्रम में भोपाल के अलावा सीहोर, देवास, इंदौर, मंदसौर, उज्जैन, बुरहानपुर, दतिया, ग्वालियर और विदिशा सहित कई जिलों के लोग आए हुए थे। खचाखच भरे सिंधु भवन सभागार के अलावा लोगों के बैठने की व्यवस्था बाहर भी की गई थी। बाहर एक बड़ी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम की लाइव ब्राडकास्टिंग भी की गई। कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से करीब 1 हजार लोग पहुंचे, जिन्होंने ईसरानी के हर फैसले का समर्थन करने और उन्हें प्रदेश स्तर पर समाज को जागरूक करने की बात कही।

जो करेगा विकास की बात

ईसरानी ने मौजूदा सरकार पर जोरदार प्रहार करते हुए कहा कि ईसरानी मार्केट में आज भी 8 लोगों का परिवार 450 वर्गफीट के मकान में रहने को मजबूर है। शहर में ज्यादातर सिंधी परिवारों को जमीन का मालिकाना हक नहीं मिल सका है। न ही मर्जर की समस्या सुलझी और लंबे समय से देश की नागरिकता मांग रहे सैकड़ों सिंधी परिवारों को भारत की नागरिकता भी नहीं मिल सकी है। उसके ऊपर बैरागढ़ में हुई आगजनी के बाद सरकार की बेरुखी से समाज नाराज है। सिंधी मार्केट में दुकानों को तोड़ने की बात ने समाज के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया है। इसीलिए समाज ने अब निर्णय लिया है कि जो समाज के हित की बात करेगा। समाज उसी का साथ देगा। श्री ईसरानी ने भाजपा और कांग्रेस के अलावा बसपा, सपाक्स और आप को भी समर्थन देने की बात से इनकार नहीं किया।

कार्यक्रम को श्री ईसरानी के अलावा पंचायत के हरीश नागदेव, हरीश गंगारामनी, किशोर तनवानी, अशोक छाबड़िया, तुलसी नैनवानी, जयपाल सचदेव, राजेंद्र मनवानी, आनन्द सबधाणी, मुकेश सचदेव, प्रकाश राजदेव, दिव्या दरयानी, शकुन देवरखयानी सहित पूरे प्रदेश से जुटे सिंधी समाज के नेताओं ने संबोधित किया।

Related Posts

Subscribe Our Newsletter